अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसमें रिपब्लिकन की ओर से डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस चुनावी मैदान में हैं। दोनों के समर्थक लगातार अपने-अपने उम्मीदवारों का समर्थन जुटाने में लगे हुए हैं। अब, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के समर्थन में दक्षिण एशियाई समुदाय को आकर्षित करने के लिए एक म्यूजिक वीडियो जारी किया गया है।
भारतीय मूल के अमेरिकी बिजनेसमैन अजय जैन भूटोरिया ने बॉलीवुड संगीत का उपयोग करने का निर्णय लिया है। बॉलीवुड गायिका शिबानी कश्यप ने ‘नाचो नाचो’ गाना गाया, जिसका निर्माण रितेश पारीख और उनकी टीम ने किया। भूटोरिया अमेरिका की सत्ताधारी डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए सबसे अधिक दान इकट्ठा करने वाले लोगों में शामिल हैं और उन्होंने 2020 में बाइडन के राष्ट्रपति चुनाव में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वर्तमान में, वह ‘हैरिस फॉर प्रेजीडेंट 2024’ के उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। अजय का कहना है कि ‘नाचो नाचो’ सिर्फ एक गाना नहीं है, बल्कि एक आंदोलन है। इस अभियान का उद्देश्य युद्ध के मैदान वाले राज्यों और प्रमुख जिलों में विविध दक्षिण एशियाई-अमेरिकी समुदाय से जुड़ना है।’
उन्होंने कहा, ’44 लाख भारतीय-अमेरिकी और 60 लाख दक्षिण एशियाई मतदान के योग्य हैं। हमारा लक्ष्य है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को इस साल के चुनाव में जीत दिलाई जाए। यह वीडियो भाषा और सांस्कृतिक बाधाओं को पार करता है और हिंदी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, बंगाली और अन्य भाषाओं के मतदाताओं को प्रभावित करेगा।’
एक टीवी चैनल के संस्थापक ने कहा, ‘बॉलीवुड हमेशा बाधाओं को पार करने और हमें एकजुट करने वाली कहानियों को पेश करता रहा है। कमला हैरिस का दृष्टिकोण भी यही है—लोगों को एक साथ लाना और ऐसा भविष्य बनाना जहां विविधता हमारी सबसे बड़ी ताकत हो। उनकी यात्रा एक ऐसी कहानी है जिस पर हम सभी विश्वास करते हैं।’
“भूटोरिया ने बताया कि गीत और वीडियो में दिखाए गए नृत्य समुदाय की उत्सव की भावना को उजागर करते हैं। यह गाना कमला हैरिस के समर्थन में एक प्रभावी संदेश के रूप में कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि 2020 में हमने दक्षिण एशियाई और भारतीय-अमेरिकी मूल की पहली महिला को उपराष्ट्रपति चुनकर इतिहास रचा था, और अब 2024 में उन्हें राष्ट्रपति बनाने का समय आ गया है।
भूटोरिया ने आगे बताया कि हैरिस और उनके साथी टिम वाल्ज के लिए मतदान बढ़ाने के उद्देश्य से और बॉलीवुड संगीत का उपयोग करने की योजना बनाई गई है। उनका कहना है कि 2020 के चुनाव प्रचार में बॉलीवुड-प्रेरित वीडियो ने शानदार सफलता पाई थी और वे वही सफलता दोहराना चाहते हैं। दक्षिण एशियाई वोट इस चुनाव में महत्वपूर्ण हो सकते हैं और हम हर एक वोट को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।