2024 TVS Jupiter 110: डिजाइन और आयाम
नए TVS Jupiter की डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं और यह पुराने मॉडल से काफी अलग नजर आता है। इसमें ‘इन्फिनिटी’ LED डे-टाइम रनिंग लाइट (DRL) शामिल है जो स्कूटर के सामने की चौड़ाई में फैली हुई है, और इसके साथ इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स भी हैं। LED टेल-लाइट भी DRL के डिज़ाइन की नकल करती है और इसमें भी टर्न इंडिकेटर्स शामिल हैं।
2024 Jupiter 110 की लंबाई पुराने Jupiter (1848 मिमी बनाम 1834 मिमी) से अधिक है, लेकिन इसकी ऊँचाई (1158 मिमी) और चौड़ाई (665 मिमी) कम है। व्हीलबेस वही रहता है, 1275 मिमी, जबकि सीट की ऊँचाई 770 मिमी और ग्राउंड क्लियरेंस 163 मिमी है। कुल मिलाकर, नया Jupiter पिछले मॉडल की तुलना में हल्का है, जिसका वजन 105 किलोग्राम (कर्ब) है।
Jupiter 125 प्लेटफार्म पर आधारित होने के कारण, नए Jupiter में फ्यूल टैंक अब फ्लोरबोर्ड में स्थित है, और फ्यूल फिलर लिड स्कूटर के सामने रखा गया है। इस नए टैंक की क्षमता पुराने Jupiter के टैंक की तुलना में कम है, 5.1 लीटर है। हालांकि, इसका सीधा लाभ अधिक अंडरसीट स्टोरेज स्पेस के रूप में मिलता है। नया Jupiter 110 का अंडरसीट स्टोरेज 33 लीटर है, जो Jupiter 125 के समान है। सीट की लंबाई भी बढ़ाकर 756 मिमी कर दी गई है, जो Honda Activa 110 की सीट से लंबी है।
2024 TVS Jupiter 110: इंस्ट्रूमेंटेशन और कनेक्टिविटी
नई Jupiter में एक रंगीन LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो पुराने मॉडल के पॉजिटिव डिस्प्ले की जगह लेता है। हालांकि, यह सुविधा केवल उच्च वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जबकि एंट्री लेवल मॉडल्स में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ही मिलेगा। रंगीन LCD क्लस्टर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन शामिल है, जो MapMyIndia द्वारा संचालित है। स्मार्टएक्सकनेक्ट फोन ऐप अब अतिरिक्त फीचर्स प्रदान करता है, जिसमें ‘फाइंड मी’ फंक्शन, उन्नत ट्रिप समरी (Eco और Power मोड का विवरण), कार्बन सेविंग्स और आइडलिंग की अवधि, और टॉप वेरिएंट्स पर वॉयस असिस्टेंट के लिए अतिरिक्त कमांड्स शामिल हैं।
2024 TVS Jupiter 110: इंजन और साइकिल पार्ट्स
नई Jupiter का इंजन इसकी मुख्य खासियत है। पुराने Jupiter के 109.7 cc इंजन की जगह अब एक नया 113 cc इंजन लगाया गया है, जो Jupiter 125 से लिया गया है। इस इंजन में DLC कोटिंग और लो-इनर्शिया क्रैंकशाफ्ट शामिल है, जिससे यह पुराने मॉडल के इंजन की तुलना में हल्का है और लगभग 8 bhp और 9.2 Nm टॉर्क पैदा करता है। इस बार, इसे ISG के साथ जोड़ा गया है, जो पावर मोड में अतिरिक्त बूस्ट प्रदान करता है, जिससे कुल टॉर्क 9.8 Nm तक बढ़ जाता है। इंटीग्रेटेड स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ, TVS का दावा है कि नया Jupiter 110 पिछले मॉडल की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक ईंधन दक्ष होगा।
नई Jupiter में टेलीस्कोपिक फोर्क और मोनोशॉक सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है। टॉप वेरिएंट्स में 220 मिमी पेटल फ्रंट डिस्क ब्रेक और सभी वेरिएंट्स में ड्रम रियर ब्रेक्स शामिल हैं। स्कूटर में कॉम्बिन्ड ब्रेकिंग सिस्टम जारी है, लेकिन एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा उपलब्ध नहीं है। यह स्कूटर 12-इंच व्हील्स पर चलता है, जिसमें 90/90-सेक्शन टायर लगाए गए हैं।
इस प्रकार, TVS Jupiter 110 का नया वेरिएंट बेहतर प्रदर्शन, ईंधन दक्षता, और नई सुविधाओं के साथ पेश किया गया है, जो इसे भारतीय बाजार में एक प्रतिस्पर्धी विकल्प बनाता है।