नए मॉडल में अगली पीढ़ी के J-Panther इंजन की संभावना है, जो 294.7 सीसी का लिक्विड-कूल्ड यूनिट है और 27 bhp और 26.84 Nm टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन को इसके बेहतर प्रदर्शन के लिए सराहा गया है, जिसमें गियर-आधारित मैपिंग, NVH (शोर, कंपन और कठोरता) स्तरों में सुधार, ऑप्टिमाइज्ड कूलिंग और एक नई फ्री-फ्लो एग्जॉस्ट सिस्टम शामिल हैं।
हालांकि, अफवाहें हैं कि जावा इस नए मॉडल के लिए जावा 350 में पाए जाने वाले 334 सीसी लिक्विड-कूल्ड इंजन का चयन कर सकती है। इस इंजन को इस साल के शुरू में महत्वपूर्ण उन्नयन प्राप्त हुआ था और इसे एक अलग बॉडी स्टाइल के अनुसार ट्यून किया जा सकता है, शायद एक कैफे रेसर के रूप में। चूंकि 42 बॉबर फैक्ट्री कस्टम पहले से ही 334 सीसी इंजन का उपयोग करता है, जावा अपने नवीनतम प्रस्ताव के लिए एक नया डिज़ाइन दिशा अपनाने का प्रयास कर सकता है।
कीमत की जानकारी अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन नई जावा 42-आधारित रेट्रो मोटरसाइकिल ₹2 लाख से ₹2.25 लाख (एक्स-शोरूम) की रेंज में हो सकती है। सितंबर की शुरुआत में अधिक जानकारी की उम्मीद है।
इसके अलावा, जावा ने हाल ही में भारत में BSA ब्रांड को पुनर्जीवित किया है। क्लासिक लेजेंड्स, जो जावा, येज़्दी और BSA का मूल कंपनी है, ने 2021 में UK में इस प्रख्यात ब्रांड को फिर से पेश किया था, जिसकी शुरुआत गोल्ड स्टार 650 से की गई थी। यह आधुनिक क्लासिक अब भारत में चयनित जावा-येज़्दी डीलरशिप के माध्यम से उपलब्ध है, जिससे BSA का भारतीय बाजार में वापसी हो रही है।