Halo का भविष्य
Halo World Championships के दौरान, 343 Industries ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं, जिसमें कंपनी का नाम आधिकारिक तौर पर Halo Studios में बदलने और कई नए गेम्स पर काम करने की जानकारी शामिल है। इसके अलावा, नए ब्रांडेड स्टूडियो ने बताया कि भविष्य के सभी प्रोजेक्ट्स Unreal Engine पर विकसित किए जाएंगे, जिससे Halo Infinite में उपयोग किए गए Slipspace Engine को पीछे छोड़ दिया जाएगा।
Halo World Championship
ये घोषणाएँ Halo World Championship के ग्रैंड फाइनल से पहले एक सात मिनट के वीडियो में पेश की गईं, जिसमें Project Foundry के परिणामों को दिखाया गया—एक प्रयोगात्मक प्रोजेक्ट जिसका उद्देश्य Unreal Engine का उपयोग करके एक Halo गेम का निर्माण करना था। हालांकि यह केवल एक तकनीकी डेमो है, लेकिन यह 2021 के Halo Infinite के बाद Xbox के प्रमुख फ्रेंचाइज़ के लिए एक नई शुरुआत की झलक पेश करता है।
Halo सीरीज़ के लिए एक बड़ा बदलाव
यह Halo सीरीज़ के लिए एक बहुत बड़ा बदलाव है, खासकर इसलिए क्योंकि Slipspace Engine के विकास में भारी संसाधन झोंके गए थे। 343 Industries (अब Halo Studios) को Halo Infinite के विकास के दौरान Slipspace इंजन के साथ काफी संघर्ष करना पड़ा, खासकर इसलिए क्योंकि इसमें 2000 के दशक की पुरानी टूल्स का उपयोग किया गया था। इसके बावजूद, उम्मीद थी कि यह इंजन Halo Infinite के बाद सीरीज़ की बुनियाद बनेगा।
हालांकि, अब Unreal Engine 5 पर शिफ्ट होना यह दर्शाता है कि भविष्य की प्रोजेक्ट्स के लिए स्टूडियो कुछ बिल्कुल नया पेश करने की तैयारी कर रहा है। यह एक साहसिक कदम है, जो Halo फ्रेंचाइज़ के भविष्य को और भी रोमांचक बनाता है।
Slipspace Engine
सम्मानपूर्वक, Slipspace के कुछ घटक लगभग 25 साल पुराने हैं,आर्ट डायरेक्टर Chris Matthews ने Xbox Wire के साथ एक इंटरव्यू में कहा। “हालांकि 343 इसे लगातार विकसित कर रहा था, लेकिन Unreal के कुछ पहलू ऐसे हैं जिन्हें Epic ने कुछ समय से विकसित किया है, जो Slipspace में हमारे लिए उपलब्ध नहीं थे—और इन्हें दोबारा बनाने में बहुत समय और संसाधनों की आवश्यकता होती। यह बयान इस बात की पुष्टि करता है कि Halo Studios ने नए सिरे से शुरू करने का निर्णय लिया है, ताकि वे आधुनिक तकनीक और टूल्स का लाभ उठा सकें
Unreal Engine
2023 की एक प्रारंभिक रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि Halo के डेवलपर्स ने स्टूडियो में भारी बदलाव के बाद सीरीज़ पर रीसेट बटन दबाने के लिए तैयार हैं, जिसमें Unreal Engine में संक्रमण भी शामिल है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि Halo के डेवलपर्स नए Halo गेम्स के लिए विचारों को प्रोटोटाइप करने के साथ-साथ नए गेम्स की पिचिंग पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। Project Foundry इस प्रयास का परिणाम प्रतीत होता है। यह बदलाव न केवल एक नई दिशा में ले जाएगा, बल्कि Halo फ्रेंचाइज़ को और भी रोमांचक और नवीनतम तकनीकों से भरपूर बनाएगा।
नए ब्रांडेड Halo Studios अपने नेतृत्व में Pierre Hintze और Elizabeth Van Wyck के तहत आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है, जबकि स्टूडियो अब कई नए गेम्स पर काम कर रहा है। यह तीनों 2022 में स्टूडियो GM Bonnie Ross के जाने के बाद शीर्ष भूमिकाओं में शामिल हुए, और सीरीज़ के अनुभवी Joseph Staten ने 2023 में Xbox छोड़ दिया।
नया नाम और इंजन Xbox द्वारा इस साल पहले कहा गया कि वे Xbox Series X|S के लिए अगली पीढ़ी के उत्तराधिकारी पर पूर्ण गति से आगे बढ़ रहे हैं, के बाद आए हैं। यह बदलाव न केवल Halo फ्रेंचाइज़ के लिए बल्कि Xbox के भविष्य के लिए भी एक रोमांचक कदम है।
Pierre Hintze: Unreal Engine
हमारे पास Halo Infinite को सफलतापूर्वक सेवा देने के लिए स्थितियाँ बनाने पर असंतुलित ध्यान था,Hintze कहते हैं। [लेकिन Unreal पर स्विच करने से] हमें उच्चतम गुणवत्ता में कई नए अनुभव बनाने पर पूरा ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है