Snap ने अपनी Augmented Reality (AR) तकनीक पर बड़ा दांव खेलते हुए Spectacles ग्लासेज़ का नया संस्करण पेश किया है 17 सितंबर (रायटर्स) – Snap (SNAP.N) ने मंगलवार को अपने Spectacles Augmented Reality ग्लासेज़ का अपग्रेडेड संस्करण पेश किया, जिससे कंपनी ने यह साफ कर दिया कि वह वियरेबल डिवाइस को भविष्य की टेक्नोलॉजी का अगला बड़ा कदम मानती है, जो वास्तविक दुनिया के नज़ारों को बेहतर बनाएगा।
Snap का पहला लॉन्च
Spectacles का पहला संस्करण 2016 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इससे Snap की आमदनी में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई, क्योंकि कंपनी का मुख्य व्यवसाय डिजिटल विज्ञापन बेचने पर आधारित है।
इस बीच, बड़े प्रतिद्वंदी भी AR तकनीक को आगे बढ़ाने की दौड़ में शामिल हैं। Meta (META.O) अगले हफ्ते अपने Connect डेवलपर सम्मेलन में अपने पहले AR ग्लासेज़ का अनावरण करने की उम्मीद है।
Spectacles के पाँचवे संस्करण को Snap OS नामक नए ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित किया गया है। इसका यूज़र इंटरफ़ेस पहनने वाले के हाथों और आवाज़ पर प्रतिक्रिया करता है, और ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ता के आस-पास की बेहतर समझ विकसित करके AR इफेक्ट्स को रेंडर करता है, ऐसा Snap के CEO इवान स्पीगल ने कंपनी के वार्षिक पार्टनर सम्मेलन के दौरान कहा।
Snap के नए Spectacles
इन नए Spectacles का दृश्य क्षेत्र पहले के संस्करणों से बड़ा है और ये धूप में अपने आप रंग बदल लेते हैं। शुरुआत में यह चश्मा उपभोक्ताओं के लिए नहीं बेचा जाएगा, बल्कि AR फीचर्स बनाने वाले डेवलपर्स को $99 प्रति माह की दर पर उपलब्ध होगा।
Snap के CEO इवान स्पीगल ने सम्मेलन से पहले एक इंटरव्यू में कहा कि यह कदम सामान्य उपयोगकर्ताओं के बीच AR को अपनाने में मदद करेगा।
AR को लेकर लोगों के लिए वाकई में आकर्षक अनुभव होने चाहिए, उन्होंने कहा। “डेवलपर्स के साथ मिलकर काम करते हुए और हमारे प्लेटफॉर्म में लगातार सुधार करते हुए, मुझे लगता है कि हम उस मुकाम तक पहुंच जाएंगे, जहां Spectacles के लिए लोगों को आजमाने के लिए कई शानदार लेंस होंगे।
Snap का नया OS
Snap ने कहा कि नया ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपर्स को दो या अधिक Spectacles पहनने वालों के बीच बेहतर AR अनुभव बनाने की सुविधा देगा। उदाहरण के लिए, एक ही कमरे में दो उपयोगकर्ता एक वर्चुअल बोर्ड पर शतरंज खेल सकते हैं, जो उनके आस-पास के वातावरण में रेंडर होगा।
Snapchat अब और भी सरल
Snap ने Snapchat ऐप के डिज़ाइन को भी नए सिरे से बदला है, जिसमें पिछले पाँच अलग-अलग सेक्शंस को घटाकर तीन कर दिया गया है। कंपनी ने पहले ही Snapchat पर विज्ञापनों के साथ यूज़र्स की इंटरैक्शन को सरल बनाया था ताकि विज्ञापनदाताओं के लिए परिणाम बेहतर हो सकें।
Snap की कमाई में सुधार
फिर भी, इस साल Snap के शेयर 40% गिर चुके हैं क्योंकि कंपनी बड़ी डिजिटल विज्ञापन प्लेटफॉर्म्स के साथ प्रतिस्पर्धा करने में संघर्ष कर रही है, जिनके पास अधिक उपयोगकर्ता हैं।
इस महीने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में, इवान स्पीगल ने कहा कि Snap ने दो साल की राजस्व में गिरावट को पलट दिया है और छोटे विज्ञापनदाताओं को लक्षित करके विज्ञापन डॉलर के लिए प्रतिस्पर्धा जारी रखेगा।
उन्होंने AR पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व को बताया, इसे एक उभरते हुए क्षेत्र के रूप में उद्धृत किया, जहां Snap उपयोगकर्ता मांग पैदा कर सकता है।