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वेमा रोबोटैक्सी: अल्फाबेट की रोबोटैक्सी वेमा ने तीन महीनों में अपनी सशुल्क सवारियों की संख्या को दोगुना किया, जानें विवरण

अल्फाबेट की Waymo (वेमो) ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने सिर्फ तीन महीनों में अपनी सशुल्क सवारियों की संख्या को दोगुना कर 1,00,000 प्रति सप्ताह तक पहुंचा दिया है।अल्फाबेट की Waymo (वेमो) ने मंगलवार को बताया कि उसने मात्र तीन महीनों में अपनी सशुल्क सवारियों की संख्या को दोगुना करके 1,00,000 प्रति सप्ताह कर लिया है। यह वृद्धि कंपनी द्वारा अपनी सेवा क्षेत्रों का विस्तार करने के कारण हुई है, जिससे अधिक लोगों ने वेमो की रोबोटैक्सियों का लाभ उठाया है। वेमो का यह विस्तार ऐसे समय में हुआ है जब अल्फाबेट ने हाल ही में कंपनी में पांच साल के दौरान 5 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। इस बीच, ऑटोनॉमस वाहन तकनीक को व्यापक संदेह, सख्त नियामक जांच और संघीय निगरानी का सामना करना पड़ रहा है। वेमो, जिसके पास लगभग 700 वाहन हैं, अमेरिका की एकमात्र कंपनी है जो किराया लेने वाली बिना चालक की रोबोटैक्सियों का संचालन करती है। कंपनी ने जून में सैन फ्रांसिस्को में बिना किसी वेटलिस्ट के अपनी सेवाएं उपलब्ध कराई और मेट्रो फीनिक्स में अपने ऑपरेशंस का विस्तार किया। इस महीने, वेमो ने सैन फ्रांसिस्को प्रायद्वीप और लॉस एंजेल्स के कुछ हिस्सों में अपनी सेवाएं बढ़ाईं। मुख्य उत्पाद अधिकारी सास्वत पाणिग्रही ने कहा, "लोग अभी भी स्वायत्त वाहनों को भविष्य की चीज मानते हैं, लेकिन ये अब रोजमर्रा की वास्तविकता बन चुके हैं।" उन्होंने यह भी बताया कि वेमो ने "जानबूझकर" और "लागतों को अनुकूलित करके" विस्तार किया है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वेमो के लिए प्रतिस्पर्धा तेज होने की संभावना है। इलेक्ट्रिक वाहन बाजार की प्रमुख कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के अक्टूबर में अपनी रोबोटैक्सी योजनाओं का अनावरण करने की उम्मीद है। अन्य प्रतिस्पर्धियों में जनरल मोटर्स की कंपनी क्रूज, जो पिछले साल एक बड़ी दुर्घटना के बाद सुरक्षित चालकों के साथ सड़कों पर लौटी है; अमेजन की कंपनी जूक्स, जो स्टीयरिंग व्हील और पैडल के बिना निर्मित वाहनों के लिए परीक्षण कर रही है; और चीन की कंपनी वी-राइड शामिल हैं, जो अपने न्यूयॉर्क आईपीओ से 5 अरब डॉलर का मूल्यांकन चाहती है और ने कैलिफोर्निया में परीक्षण की अनुमति प्राप्त कर ली है।

Jaid Khan
Last updated: August 22, 2024 1:36 PM
Jaid Khan
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Highlights
  • अल्फाबेट की Waymo (वेमो) ने मंगलवार को बताया कि उसने मात्र तीन महीनों में अपनी सशुल्क सवारियों की संख्या को दोगुना करके 1,00,000 प्रति सप्ताह कर लिया है।
  • वेमो, जिसके पास लगभग 700 वाहन हैं, अमेरिका की एकमात्र कंपनी है जो किराया लेने वाली बिना चालक की रोबोटैक्सियों का संचालन करती है।
  • इलेक्ट्रिक वाहन बाजार की प्रमुख कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के अक्टूबर में अपनी रोबोटैक्सी योजनाओं का अनावरण करने की उम्मीद है।

अल्फाबेट की Waymo (वेमो) ने मंगलवार को बताया कि उसने मात्र तीन महीनों में अपनी सशुल्क सवारियों की संख्या को दोगुना करके 1,00,000 प्रति सप्ताह कर लिया है। यह वृद्धि कंपनी द्वारा अपनी सेवा क्षेत्रों का विस्तार करने के कारण हुई है, जिससे अधिक लोगों ने वेमो की रोबोटैक्सियों का लाभ उठाया है।वेमो का यह विस्तार ऐसे समय में हुआ है जब अल्फाबेट ने हाल ही में कंपनी में पांच साल के दौरान 5 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। इस बीच, ऑटोनॉमस वाहन तकनीक को व्यापक संदेह, सख्त नियामक जांच और संघीय निगरानी का सामना करना पड़ रहा है।वेमो, जिसके पास लगभग 700 वाहन हैं, अमेरिका की एकमात्र कंपनी है जो किराया लेने वाली बिना चालक की रोबोटैक्सियों का संचालन करती है। कंपनी ने जून में सैन फ्रांसिस्को में बिना किसी वेटलिस्ट के अपनी सेवाएं उपलब्ध कराई और मेट्रो फीनिक्स में अपने ऑपरेशंस का विस्तार किया। इस महीने, वेमो ने सैन फ्रांसिस्को प्रायद्वीप और लॉस एंजेल्स के कुछ हिस्सों में अपनी सेवाएं बढ़ाईं।मुख्य उत्पाद अधिकारी सास्वत पाणिग्रही ने कहा, “लोग अभी भी स्वायत्त वाहनों को भविष्य की चीज मानते हैं, लेकिन ये अब रोजमर्रा की वास्तविकता बन चुके हैं।” उन्होंने यह भी बताया कि वेमो ने “जानबूझकर” और “लागतों को अनुकूलित करके” विस्तार किया है।यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वेमो के लिए प्रतिस्पर्धा तेज होने की संभावना है। इलेक्ट्रिक वाहन बाजार की प्रमुख कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के अक्टूबर में अपनी रोबोटैक्सी योजनाओं का अनावरण करने की उम्मीद है। अन्य प्रतिस्पर्धियों में जनरल मोटर्स की कंपनी क्रूज, जो पिछले साल एक बड़ी दुर्घटना के बाद सुरक्षित चालकों के साथ सड़कों पर लौटी है; अमेजन की कंपनी जूक्स, जो स्टीयरिंग व्हील और पैडल के बिना निर्मित वाहनों के लिए परीक्षण कर रही है; और चीन की कंपनी वी-राइड शामिल हैं, जो अपने न्यूयॉर्क आईपीओ से 5 अरब डॉलर का मूल्यांकन चाहती है और कैलिफोर्निया में परीक्षण की अनुमति प्राप्त कर ली है।

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