चीन में उपभोक्ता मांग में गिरावट और बाजार का तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर झुकाव Volkswagen के लिए एक मजबूत बाजार को कमजोर बना रहा है। जहां पहले यह VW का गढ़ हुआ करता था, अब इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों की प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता खर्च में कमी इसे एक कमजोर क्षेत्र बना रही है।
VW Group ने चीन में कॉर्पोरेट नौकरियों में कटौती क्यों की
Volkswagen Group ने चीन में कॉर्पोरेट नौकरियों में कटौती शुरू कर दी है, क्योंकि कंपनी अगले तीन वर्षों में वैश्विक स्तर पर 20 प्रतिशत तक ओवरहेड लागत को कम करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। यह कदम कंपनी की दीर्घकालिक लागत प्रबंधन रणनीति का हिस्सा है।
Volkswagen Group अगले तीन वर्षों में चीन में सैकड़ों स्थानीय कर्मचारियों की छंटनी करेगा। यह कदम लागत में कटौती और बेहतर दक्षता प्राप्त करने की कंपनी की योजना का हिस्सा है, जो वैश्विक स्तर पर ओवरहेड्स को कम करने के प्रयासों के अंतर्गत आता है।
2026 तक का VW group का लक्ष्य:
Volkswagen ने कहा कि ये कदम 2026 तक लागत में कमी लाने के वैश्विक प्रयासों का हिस्सा हैं, जिसकी पुष्टि कंपनी ने अगस्त में की थी। Bloomberg News के सवालों के जवाब में कंपनी ने यह जानकारी दी, हालांकि उन्होंने छंटनी की सटीक संख्या बताने से इनकार कर दिया।
Volkswagen Group China ने एक ईमेल में कहा कि वह इस वैश्विक लागत कटौती प्रयास में “महत्वपूर्ण योगदान” देगा। अनुकूलन प्रयासों में “प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर्मी लागत” शामिल हो सकती है, जैसे प्रशासन, यात्रा, और प्रशिक्षण। हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा कि इस समय किसी सटीक संख्या का अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी, क्योंकि यह प्रक्रिया अभी जारी है।
चीन में उपभोक्ता मंदी:
चीन में उपभोक्ता मांग में गिरावट और इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी से बढ़ते रुझान ने Volkswagen के लिए उसके पहले के मजबूत बाजार को एक कमजोर बिंदु बना दिया है। अगस्त में, कंपनी ने दूसरे तिमाही के ऑपरेटिंग मार्जिन में आई गिरावट के लिए आंशिक रूप से चीन में मंदी को जिम्मेदार ठहराया। पहली छमाही में चीन में Volkswagen की डिलीवरी 7.4 प्रतिशत घट गई, क्योंकि स्थानीय निर्माता जैसे BYD Co. से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। 2019 के स्तर की तुलना में पिछले साल चीन में VW की डिलीवरी में 24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी।
Volkswagen के सीईओ ओलिवर ब्लूम ने कहा कि कंपनी जर्मन मुख्यालय में पहली बार फैक्ट्री बंद करने पर विचार कर रही है, क्योंकि नए खिलाड़ियों के यूरोप में प्रवेश के साथ स्थिति “और भी कठिन” हो गई है।
स्थानीय कटौतियों का नेतृत्व Volkswagen चीन के प्रमुख राल्फ ब्रांडस्टेटर द्वारा किया जा रहा है और यह चरणबद्ध तरीके से की जाएंगी। हाल ही में बीजिंग द्वारा देश की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने के कदम ने Volkswagen को अपने कर्मी स्तरों की पुनः समीक्षा करने और नौकरी में कटौती की योजनाओं को तेज करने के लिए प्रेरित किया है।
कुछ कर्मचारियों को इस सप्ताह की शुरुआत में योजना के बारे में सूचित किया गया था। कुछ विदेशी कर्मचारियों को जर्मनी वापस भेजा जा रहा है और कुछ मध्यम से उच्च स्तर के प्रबंधकों को नौकरी से निकाला जा रहा है।