देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, Maruti Suzuki India ने नई मारुति सुजुकी डिजायर लॉन्च की है।
हम सभी जानते हैं कि डिजायर भारत की सबसे अधिक बिकने वाली सेडान है और इस सेगमेंट (कॉम्पैक्ट + मिड-साइज़) में लगभग 50% की हिस्सेदारी रखती है, वहीं Compact sedan segment में इसका 61% का शेयर है। Maruti Suzuki India ने New dzire में पुराने मॉडल की तुलना में कई बदलाव किए गए हैं। यह एक जनरेशन चेंज है, और जनरेशन चेंज के साथ आमतौर पर कई बड़े सुधार आते हैं।
New dzire का अनोखा डिज़ाइन
New dzire का डिज़ाइन बिल्कुल फ्रेश है। इसका फ्रंट फेसिया नए स्विफ्ट से अलग है। तीसरी पीढ़ी तक डिजायर और स्विफ्ट में एक जैसा फ्रंट फेसिया होता था, लेकिन अब दोनों में अंतर है, जो उन ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए किया गया है जिन्हें ये दोनों मॉडल आकर्षित करना चाहते हैं।
नई डिजायर बनाम पुरानी डिजायर: पाँच मुख्य अंतर
New dzire और पुरानी डिजायर में पांच बड़े अंतर हैं जो आपके निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं। पुरानी डिजायर में K-Series का 1.2-लीटर 4-सिलेंडर Dual-Jet Dual-VVT पेट्रोल इंजन (89.7PS और 113Nm) था, जिसे नई डिजायर में Z12E 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन (81.58PS और 111.7Nm) से बदल दिया गया है। पावर और टॉर्क के आंकड़े थोड़े कम हुए हैं, लेकिन मारुति सुजुकी का दावा है कि यह दुनिया के सबसे फ्यूल-इफिशिएंट इंजनों में से एक है। ट्रांसमिशन ऑप्शंस 5-स्पीड MT और 5-स्पीड AMT पहले जैसे ही हैं।
नई डिजायर vs पुरानी डिजायर: माइलेज
यह बात छिपी नहीं है कि सुजुकी पेट्रोल इंजन की माइलेज में बेहतरीन मानी जाती है। पुरानी डिजायर में भी अच्छा माइलेज था, लेकिन नई डिजायर माइलेज के मामले में और भी बेहतर है। पुरानी डिजायर का दावा किया गया माइलेज MT के लिए 23.26kmpl और AMT के लिए 24.12kmpl था, जो अब बढ़कर MT के लिए 24.79kmpl और AMT के लिए 25.71kmpl हो गया है।
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नई डिजायर vs पुरानी डिजायर: सुरक्षा
सुरक्षा के मामले में यह बहुत महत्वपूर्ण है। मारुति सुजुकी कारों का प्रदर्शन ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पहले खराब रहा है। पुरानी डिजायर को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी में दो-दो स्टार मिले थे।
New dzire ने ग्लोबल NCAP में एडल्ट सेफ्टी कैटेगरी में 5 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में 4 स्टार हासिल किए हैं, जिससे यह भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की अब तक की सबसे सुरक्षित कार बन गई है। 2024 डिजायर में छह एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड हैं, जिनकी वजह से इसे हाई सेफ्टी रेटिंग मिली है।
हालांकि, यह ध्यान देना चाहिए कि ग्लोबल NCAP एक बाहरी एजेंसी है, जिसे भारतीय सरकार द्वारा मान्यता नहीं दी गई है। फिर भी, मारुति सुजुकी की कारें भारत के सभी सुरक्षा मानकों का पालन करती हैं। पुरानी डिजायर (टूर एस) का उपयोग फ्लीट में होता था, और इसका 30-35% वॉल्यूम फ्लीट से आता था। लेकिन मारुति सुजुकी नई डिजायर को फ्लीट सेगमेंट में नहीं देगी।साथ ही, Maruti Suzuki India ने टूर एस को बंद नहीं किया है। यह फ्लीट सेगमेंट में अपनी सेवाएं जारी रखेगी।