Tata Motors की फेस्टिवल सीजन में बढ़ी बिक्री, अक्टूबर में बेचीं 48,423 गाड़ियां, 17% की Monthly Growth
Tata Motors की अक्टूबर 2024 Sales Report
Tata Motors ने अक्टूबर 2024 में domestic और international markets में कुल 82,682 vehicles बेचे, जिसमें 48,423 units passenger vehicles शामिल हैं। Navratri से लेकर Diwali तक के फेस्टिवल सीजन के दौरान Tata की cars की sales में काफी अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली है। खासकर Tata के popular models जैसे Tata Punch और Nexon ने इस दौरान शानदार performance दिया है। इनकी demand बढ़ी है, खासकर हाल ही में launch किए गए Curve के electric variant और इसके petrol व diesel models के कारण।
Pandemic के बाद की Stability
ये आंकड़े बताते हैं कि Tata Motors ने इस साल September की तुलना में अक्टूबर में अधिक vehicles की बिक्री की है। इससे स्पष्ट होता है कि customers के बीच Tata Motors की acceptability बढ़ी है। पिछले महीने की तुलना में अक्टूबर में cars की monthly sales में 17% की वृद्धि देखी गई है, जो 41,064 units से बढ़कर 48,423 units हो गई है।
Sales के Figures
Tata Motors की अक्टूबर 2024 sales report के अनुसार, कंपनी ने domestic market में 48,131 passenger vehicles की बिक्री की। हालांकि, पिछले साल अक्टूबर में यह आंकड़ा 48,337 units का था। इससे यह पता चलता है कि सालाना आधार पर Tata की sales में 0.43% की कमी आई है। लेकिन monthly sales के मामले में कंपनी ने सफलता हासिल की है, जो इस समय के दौरान उनके performance को दर्शाती है।
Tata Motors ने बताया कि अक्टूबर में उनकी कुल commercial vehicle sales 34,259 units रही, जो पिछले वर्ष अक्टूबर में 34,317 units थी। यह दर्शाता है कि commercial vehicles की sales में मामूली कमी आई है। कंपनी ने यह भी सूचित किया कि पिछले महीने उनकी कुल domestic sales मामूली बढ़ोतरी के साथ 80,839 units रही, जबकि एक साल पहले इसी समय यह 80,825 units थी।
Competition और Challenges
हालांकि, हाल के महीनों में Tata Motors की cars की बिक्री में कमी आई है। SUV segment में Tata Nexon को Maruti Suzuki Brezza से competition का सामना करना पड़ रहा है, जिसने sales के charts में Tata की स्थिति को चुनौती दी है। इसके अलावा, midsize SUV segment में Tata की Harrier और Safari जैसी गाड़ियों का performance भी संतोषजनक नहीं रहा है।
इस बीच, Tata Motors electric car segment में काफी active रही है। उनकी Tiago EV, Tigor EV, Punch EV, Curve EV और Nexon EV ने market में अच्छी खासी पकड़ बना ली है। Tata Punch, जो electric variant में भी उपलब्ध है, इस समय कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली कार बनी हुई है।
Latest Products का Impact
हाल ही में launch किया गया Curve electric variant, Tata Motors की sales को बढ़ाने में मदद कर रहा है। इसका प्रभाव स्पष्ट है, क्योंकि customers में electric vehicles के प्रति बढ़ती रुचि ने कंपनी के लिए एक नया market खोला है। Diwali के अवसर पर कई customers ने electric cars की ओर रुख किया है, जिससे sales में वृद्धि हुई है।
“खबरीलाल न्यूज़ में यह भी पढ़ें” नई कावासाकी ज़ेड900
User Feedback
Customers की reviews और feedback भी Tata Motors की sales में वृद्धि का एक महत्वपूर्ण कारण हैं। Users Tata की cars की quality और safety standards की तारीफ कर रहे हैं। साथ ही, Tata Motors के विभिन्न models में उपलब्ध latest features ने customers को आकर्षित किया है।
Future की Possibilities
आने वाले महीनों में Tata Motors को नए models launch करने की योजना है, जिससे उनकी sales में और वृद्धि की उम्मीद है। Festival season में sales में वृद्धि के बाद, कंपनी अपनी marketing strategies पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि वह customers की बदलती demand के अनुसार खुद को अनुकूलित कर सके।
Conclusion
कुल मिलाकर, Tata Motors का अक्टूबर 2024 का performance दर्शाता है कि कंपनी अपनी cars की sales में वृद्धि करने में सफल रही है। न केवल domestic market में, बल्कि international level पर भी उनकी sales में सुधार हुआ है। Electric vehicles की बढ़ती demand और customers की positive feedback से Tata Motors का future उज्जवल दिखाई देता है।
इस प्रकार, Tata Motors ने फेस्टिवल सीजन में sales के नए records स्थापित किए हैं, और आने वाले समय में और भी बेहतर performance की उम्मीद की जा सकती है।